• Thu. Sep 19th, 2024

Rajnaitik Mantrana

In-depth coverage of political events

Shivraj Singh Chouhan accuses Jharkhand government over recruitment issues

झारखंड में भर्ती प्रक्रिया पर विवाद: वोटों की लालच में हुई युवाओं की मौत – भाजपा का हेमंत सरकार पर हमला

केंद्रीय मंत्री और झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। चौहान ने कहा कि झारखंड में चल रही एक्साइज कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया, जिसमें 12 युवाओं की जान गई, “वोटों के लिए आयोजित की गई थी।”

रांची में पत्रकारों से बात करते हुए चौहान ने कहा, “चुनाव नजदीक आते देख मुख्यमंत्री ने पांच लाख नौकरियों का वादा किया, लेकिन यह समझते हुए कि इसे पूरा नहीं किया जा सकता, उन्होंने युवाओं को 10 किलोमीटर दौड़ने पर मजबूर कर दिया, जिससे 12 युवाओं की मौत हो गई।”

भर्ती प्रक्रिया पर सवाल

चौहान ने सोरेन सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस तरह की 10 किलोमीटर की दौड़ कहीं और नहीं कराई गई। “बिना उचित व्यवस्था किए, सोरेन सरकार ने वोटों की लालच में युवाओं को गुमराह करने की साजिश रची, जिससे उनकी जान चली गई,” उन्होंने कहा।

चौहान का आरोप था कि मुख्यमंत्री जानते थे कि इस समय भर्ती संभव नहीं है, चाहे कितने भी इंटरव्यू क्यों न कराए जाएं। उन्होंने कहा, “यह महज एक दुर्घटना नहीं, बल्कि वोटों की लालच में की गई हत्याएं हैं, जिसके लिए झारखंड के युवा सरकार को कभी माफ नहीं करेंगे।”

जेएमएम का जवाब

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि 2016 में भाजपा सरकार के दौरान भर्ती नियमों में संशोधन किया गया था। पार्टी के एक नेता ने बताया कि 2013 के झारखंड एक्साइज कांस्टेबल कैडर नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर दौड़ 6 मिनट में पूरी करनी होती है।

Shivraj Singh Chouhan criticizes Jharkhand recruitment process

12 उम्मीदवारों की मौत के बाद भर्ती प्रक्रिया रुकी

झारखंड में एक्साइज कांस्टेबल की भर्ती के लिए चल रही शारीरिक परीक्षा 22 अगस्त को शुरू हुई थी, लेकिन 12 उम्मीदवारों की मौत के बाद इस प्रक्रिया को रोक दिया गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 3 से 5 सितंबर तक भर्ती प्रक्रिया को रोकने के आदेश दिए।

भर्ती प्रक्रिया में बदलाव

22 अगस्त को शुरू हुई शारीरिक परीक्षा के दौरान 12 उम्मीदवारों की मौत के बाद यह प्रक्रिया रोक दी गई थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 3 से 5 सितंबर तक इस प्रक्रिया को निलंबित करने का आदेश दिया था। अब 10 सितंबर से नई नियमावली के साथ भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू होगी।

स्वास्थ्य चिंताओं के मद्देनजर, प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर ऑक्सीजन और ब्लड प्रेशर की निगरानी के उपकरण, ओआरएस और फलों की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, प्रतिदिन केवल 3,000 उम्मीदवारों का परीक्षण होगा और यह सुबह 8 बजे तक समाप्त हो जाएगा। अब तक 1.87 लाख उम्मीदवार दौड़ में भाग ले चुके हैं, जिनमें से 1.17 लाख इसे सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं।

भाजपा की ‘परिवर्तन यात्रा’ की घोषणा

चौहान ने आगे बताया कि भाजपा झारखंड में ‘परिवर्तन यात्रा’ निकालेगी, जो हेमंत सोरेन सरकार के अधूरे वादों, भ्रष्टाचार, घुसपैठ, जनसांख्यिकीय बदलाव और राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था को उजागर करेगी। राज्य के विभिन्न हिस्सों में यह यात्रा 19 सितंबर के आसपास शुरू होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड दौरा

चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को झारखंड के जमशेदपुर का दौरा करेंगे। इस दौरान वे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य के 1.13 लाख लाभार्थियों के खातों में पहली किस्त जमा करेंगे।

इसे भी पढ़े: रघुवर दास की संभावित वापसी

Click here to connect with us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *