• Tue. Oct 15th, 2024

Rajnaitik Mantrana

In-depth coverage of political events

चिराग पासवान: लोजपा लड़ेगी झारखंड चुनाव

चिराग पासवान झारखंड चुनाव की घोषणा करते हुए

चिराग पासवान का ऐलान: लोजपा लड़ेगी झारखंड विधानसभा चुनाव, गठबंधन या अकेले चुनाव पर विचार जारी

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने रविवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि लोजपा झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेगी। इस पर अभी विमर्श चल रहा है कि पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी या फिर किसी गठबंधन के तहत। इस घोषणा के बाद झारखंड की राजनीति में हलचल बढ़ गई है, क्योंकि यह बयान ऐसे समय में आया है जब एनडीए गठबंधन और अन्य राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं।

इसे भी पढ़े: एक राष्ट्र, एक चुनाव : को मंजूरी

चिराग पासवान का बयान: अकेले या गठबंधन पर मंथन

रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर मीडिया से बातचीत के दौरान चिराग पासवान ने कहा, “झारखंड में लोजपा (रामविलास) का मजबूत जनाधार है। पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी, हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि हम अकेले चुनाव लड़ेंगे या गठबंधन में। पार्टी इस पर विचार-विमर्श कर रही है।” उन्होंने आगे कहा, “झारखंड मेरे पिता रामविलास पासवान की कर्मभूमि रही है, और हमारा लक्ष्य राज्य की जनता के हितों की रक्षा करना है।”

हिमंत विश्व शर्मा के बयान के बाद चिराग का ऐलान

यह बयान ऐसे समय आया है जब असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को घोषणा की थी कि भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में एनडीए के घटक दलों आजसू और जेडीयू के साथ मिलकर लड़ेगी। शर्मा ने कहा था कि सीटों के बंटवारे पर लगभग सहमति बन चुकी है और जल्द ही अंतिम घोषणा की जाएगी। इसी संदर्भ में चिराग पासवान ने यह स्पष्ट किया कि लोजपा भी चुनाव मैदान में उतरेगी, चाहे वह गठबंधन का हिस्सा हो या न हो।

चिराग पासवान झारखंड चुनाव की घोषणा करते हुए

झारखंड में लोजपा की स्थिति और चुनौतियां

लोजपा (रामविलास) झारखंड में अपेक्षाकृत नया खिलाड़ी है, लेकिन चिराग पासवान के नेतृत्व में पार्टी ने अपने लिए एक मजबूत जनाधार तैयार करने का दावा किया है। चिराग ने कहा, “झारखंड में हमारी पार्टी का मजबूत जनाधार है, और हम राज्य की जनता की सेवा करने के लिए चुनाव लड़ने को तैयार हैं।” हालांकि, राज्य की जटिल जातीय और राजनीतिक समीकरणों को देखते हुए लोजपा के लिए यह चुनाव आसान नहीं होगा।

गठबंधन की संभावनाएं और एनडीए में जगह

एनडीए गठबंधन के तहत लोजपा का चुनाव लड़ना संभावित है, लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि उन्हें कितनी सीटें मिलेंगी। हिमंत विश्व शर्मा के बयान के मुताबिक, सीटों का बंटवारा लगभग तय हो चुका है, लेकिन लोजपा के साथ संभावित गठबंधन पर अंतिम निर्णय ‘पितृ पक्ष’ के बाद लिया जाएगा, जो 2 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।

चुनाव से पहले लोजपा की रणनीति

चिराग पासवान ने यह भी संकेत दिया कि लोजपा की प्रदेश इकाई चुनाव की तैयारियों में जुटी है। “हमारी पार्टी की प्रदेश इकाई सभी विकल्पों पर विचार कर रही है, और जल्द ही हम अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे। हमारा फोकस जनता के असली मुद्दों पर है, जैसे बेरोजगारी, शिक्षा, और विकास,” उन्होंने कहा।

इसे भी पढ़े: अमित शाह की झारखंड परिवर्तन यात्रा

Click here to connect with us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *