• Tue. Oct 15th, 2024

Rajnaitik Mantrana

In-depth coverage of political events

झारखंड चुनाव 2024 के लिए एनडीए में सीट बंटवारे की जानकारी, जिसमें बीजेपी, आजसू, जेडीयू और एलजेपी के हिस्से की सीटों का विवरण दिया गया है।

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: एनडीए में सीट शेयरिंग फाइनल, बीजेपी, आजसू, जेडीयू और एलजेपी के बीच हुई सहमति

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है। एनडीए गठबंधन के अंतर्गत बीजेपी, आजसू, जेडीयू और एलजेपी (आर) ने सीटों के बंटवारे को लेकर लगभग सहमति बना ली है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 68-70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि आजसू 9-11 सीटों पर, जेडीयू 2-3 सीटों पर और एलजेपी एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बीजेपी और आजसू की सीटों पर सहमति

झारखंड एनडीए का सबसे बड़ा घटक दल बीजेपी राज्य की 90 सीटों में से सबसे अधिक 68 से 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दूसरी ओर, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) को 9 से 11 सीटें मिल सकती हैं। आजसू शुरू में डबल डिजिट में सीटों की मांग कर रही थी, लेकिन अंततः 9 से 11 सीटों पर सहमति बनी है।

जेडीयू और एलजेपी की भूमिका

जनता दल (यूनाइटेड) यानी जेडीयू को 2 से 3 सीटें दी जा सकती हैं। हालांकि जेडीयू के कुछ नेताओं का कहना है कि सीटों पर अभी चर्चा पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, लेकिन बड़े नेताओं के बीच इसे लेकर सहमति बन चुकी है। जेडीयू के उम्मीदवार संभवतः जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) यानी एलजेपी को एक सीट दी गई है।

इसे भी पढ़े: अमित शाह की झारखंड परिवर्तन यात्रा

एनडीए की चुनावी रणनीति

एनडीए के सहयोगी दल आपस में मिलकर एकजुटता से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। एनडीए की कोशिश है कि सभी घटक दल एकजुट होकर मैदान में उतरें और राज्य के चुनाव में सफलता हासिल करें। असम के मुख्यमंत्री और झारखंड विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने हाल ही में यह संकेत दिया था कि आजसू और जेडीयू को कितनी सीटें मिलेंगी।

सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला जल्द

हालांकि एनडीए के भीतर सीट शेयरिंग को लेकर एक-दो सीटों पर अभी भी चर्चा जारी है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। एनडीए के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से भी जल्द ही सीटों की सूची को औपचारिक रूप से जारी किया जाएगा।

झारखंड चुनाव 2024 का महत्व

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 राजनीतिक दृष्टिकोण से अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इस चुनाव में एनडीए का लक्ष्य राज्य में सत्ता हासिल करना है। महागठबंधन के सामने एनडीए की चुनौती कड़ी है, और सीटों के बंटवारे को लेकर जो सहमति बनी है, वह एनडीए की चुनावी रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसे भी पढ़े: चिराग पासवान: लोजपा लड़ेगी झारखंड चुनाव

Click here to connect with us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *